क्या आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते हैं? अगर हां तो, आप एक बिल्कुल सही आर्टिकल तक पहुंच चुके हैं।
मैं एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट हूं और पिछले 10 सालों से इस क्षेत्र में लगातार काम कर रहा हूं। आपको संक्षिप्त में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से दिया जाएगा।
Online Marketing Kaise Karte Hai: स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
स्टेप 1 – टारगेट कस्टमर को जाने: सबसे पहले आपको रिसर्च करना होगा कि, आपका टारगेट कस्टमर इंटरनेट पर, किस प्रकार के कंटेंट को कंज्यूम करते हैं?
उदाहरण – मान लें कि आपने एक पिज़्ज़ा का दुकान खोला है और उसे इंटरनेट पर प्रमोट करना चाह रहे हैं।
जरा सोच के देखिए पिज़्ज़ा खाना सबसे ज्यादा किसको पसंद है? दूसरी तरफ पिज़्ज़ा खरीदने के लिए पेमेंट कौन देता है?
कम उम्र के बच्चों को पिज़्ज़ा खाना सबसे ज्यादा पसंद है, जबकि पिज़्ज़ा खरीदने के लिए पेमेंट उसके अभिभावक करते हैं।
अक्सर देखा जाता है कि कम उम्र के बच्चे वीजा खरीदने के लिए अपने माता-पिता या अपने रिलेटिव को तंग करते रहते हैं।
पिज़्ज़ा खरीदने वाले माता-पिता को अच्छे से पता है कि पिज़्ज़ा एक अच्छा Diet नहीं है। ऐसे में आपका टारगेट कस्टमर कम उम्र के बच्चे हैं।
यह भी देखना होगा कि किस परिदृश्य में बच्चे अपने माता-पिता को पिज़्ज़ा खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं। इस प्रकार से आपको अपने बिजनेस के अनुरूप रिसर्च करना होगा।
स्टेप 2 – कंटेंट तैयार करें: दुनिया क्या कहता है, इससे आपको मतलब नहीं होना चाहिए। आप ऐसे ही कंटेंट बनाने में फोकस कीजिए जिसको आपके टारगेट ऑडियंस कंज्यूम करते हों।
उदाहरण – कम उम्र के पिज़्ज़ा खाने वाले बच्चे की रुचि मोबाइल ऐप पर गेम खेलना या उसे यूट्यूब पर कार्टून वाली वीडियो देखना पसंद है। आपको इसी अनुरूप कंटेंट बनाना होगा।
स्टेप 3 – कंटेंट को प्रमोट करें: कंटेंट को प्रमोट करने के लिए आप गूगल बिजनेस, सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर आदि पर फ्री में प्रमोट कर सकते हैं।
वीडियो कंटेंट को आप सोशल मीडिया के अलावा यूट्यूब पर भी बहुत आसानी से प्रमोट कर सकते हैं। वीडियो कंटेंट आप खुद से बना नहीं सकते हैं तो आप प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं।
Conclusion Points
ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले अपने टारगेट कस्टमर को अच्छे से जानिए। जब आप अपने टारगेट कस्टमर के कंटेंट कंजूमिंग नेचर को जान लेते हैं तो उसी के अनुरूप कंटेंट को बनाए करें।
अपने टारगेट कस्टमर के प्रेजेंट के अनुसार विभिन्न सोशल मीडिया, फोरम वेबसाइट का चुनाव करें। अगर आप लॉन्ग टर्म प्लानिंग कर रहे हैं तो खुद का वेबसाइट बनवाएं।