Digital Marketing Kya Hai? साथ ही आप यह जानना चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें? इन दोनों प्रश्नों के सही उत्तर, आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।
मैं डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट हूं और कई बड़े कंपनियों के लिए में डिजिटल मार्केटिंग करता हूं। डिजिटल मार्केटिंग का यह एक खास वेबसाइट है।
इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद, आप खुद से अपने बिजनेस या दूसरे के बिजनेस को इंटरनेट पर बहुत आसानी से प्रमोट करने में सक्षम होंगे।
डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
इंटरनेट के माध्यम से किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को टारगेट कस्टमर तक पहुंचाना ही डिजिटल मार्केटिंग नहीं है। इसके लिए पहले आपको डिजिटल मार्केटिंग के उद्देश्यों को समझना होगा।
डिजिटल मार्केटिंग के उद्देश्य:
- इंटरनेट के विभिन्न प्लेटफार्म के माध्यम से सर्विस या प्रोडक्ट की ऐसी जानकारी टारगेट कस्टमर तक पहुंचाना, जो कस्टमर को सर्विस या प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रेरित करें।
- सामान्य मार्केटिंग के अपेक्षा डिजिटल मार्केटिंग का कास्ट बहुत ही काम हो या ज्यादा इफेक्टिव हो।
- टारगेट कस्टमर के रुचि के अनुसार कंटेंट बनाना शामिल है।
डिजिटल मार्केटिंग की परिभाषा: डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग की एक नई प्रथा है, जिसमें विभिन्न प्रकार के उत्पादों एवं सेवाओं को वेबसाइट, मोबाइल एप्स एवं सोशल मीडिया के माध्यम से टारगेट कंटेंट के द्वारा टारगेट कस्टमर को बात और सेवा को खरीदने के लिए प्रेरित करना शामिल है।
Digital Marketing Kaise Kare?
परंपरागत मार्केटिंग के अपेक्षा डिजिटल मार्केटिंग को फ्री में या कम लागत में किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता होती है।
पहले आपको फ्री में डिजिटल मार्केटिंग करने का तरीका बताया जाएगा। अगर आप व्यापक स्तर पर पेट डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आगे पढ़ सकते हैं।
फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें?
कंटेंट कंजूमिंग नेचर: टारगेट कस्टमर के कंटेंट कंजूमिंग नेचर को समझें। अगर आप कंटेंट कंजूमिंग नेचर को समझने में सफल होते हैं तो आपको आदि सफलता यहीं पर मिल जाती है।
कंटेंट तैयार करना: डिजिटल मार्केटर के लिए टारगेट कस्टमर के रुचि के अनुसार कंटेंट तैयार करना एक मुश्किल काम होता है।
आज के समय फोटो एवं पोस्ट कंटेंट के अपेक्षा वीडियो कंटेंट या ब्लॉग आर्टिकल ज्यादा अच्छा कंटेंट माना जा रहा है।
अगर आप एक डिजिटल मार्केटर हैं तो ऐसे में आपको वीडियो एडिटिंग के अलावा ब्लॉग आर्टिकल लिखने की क्षमता को विकसित करना होगा।
सही प्लेटफॉर्म को चुनें: आपको इंटरनेट के ऐसे प्लेटफार्म का चुनाव करना होगा, जिसमें आपके टारगेट कस्टमर की संख्या ज्यादा हो।
गूगल बिजनेस प्रोफाइल: आप अपने किसी भी प्रोडक्ट और या सर्विस का फ्री लिस्टिंग गूगल बिजनेस पर कर सकते हैं।
गूगल सर्च में आपका बिजनेस दिखे, इसके लिए यह सबसे अच्छा गूगल के द्वारा बनाया गया प्लेटफार्म है।
सोशल मीडिया: फेसबुक इंस्टाग्राम एवं ट्विटर जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने बिजनेस को आसानी से प्रमोट कर सकते हैं।
Forum Website: सोशल मीडिया के बाद सबसे ज्यादा यूजर आपको Forum वेबसाइट पर मिलेगा।
जैसे Quora एक Forum वेबसाइट है। अपने बिजनेस के प्रोडक्ट और सर्विस से संबंधित प्रश्नों के उत्तर को Forum वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते हैं।
बिजनेस वेबसाइट: अपने बिजनेस को गूगल पर अच्छे से प्रमोट करने के लिए वेबसाइट बना सकते हैं। गूगल का आप फ्री बिजनेस वेबसाइट भी बना सकते हैं।
अगर व्यापक तौर पर बिजनेस को प्रमोट करना चाहते हैं तो आप वर्डप्रेस के प्लेटफार्म पर एक बेहतरीन वेबसाईट बनवा सकते हैं।
वेबसाइट के माध्यम से आप टारगेट ओरिएंटेड कंटेंट को डाल सकते हैं, जिससे आपको गूगल सर्च से ज्यादा रिजल्ट मिलेगा।
गूगल एड्स: अगर आपके पास मामूली बजट हो तो भी आप गूगल एड्स के मदद से अपने टारगेट ऑडियंस तक अपनी प्रचार को पहुंचा सकते हैं।
गूगल एड्स को दुनिया का सबसे एक्यूरेट प्रचार करने का माध्यम माना जाता है। आप अपने टारगेट ऑडियंस को अच्छे से टारगेट कर सकते हैं।
Conclusion Points
डिजिटल मार्केटिंग को अब पारंपरिक मार्केटिंग से बेहतर मामा जा रहा है। इंडिया के 70 करोड़ से ज्यादा लोग आज के समय इंटरनेट पर मौजूद हैं।
आप डिजिटल मार्केटिंग की मदद से फ्री में या बहुत कम पैसे खर्च करके भी इन टारगेट ऑडियंस तक बड़े ही आसानी से पहुंच सकते हैं।
आप बड़ी-बड़ी कंपनियों ने पारंपरिक मार्केटिंग से ज्यादा डिजिटल मार्केटिंग को टारगेट कर रहे हैं। ऐसे में आपको भी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में रिसर्च करना चाहिए।